वायराटकोलीनेटमूल्य

मुख्य विषयवस्तु में जाएं

कोर्स नोट्स

हरित गति का सत्य और परिणाम
गोल्फ कोर्स सुपरिंटेंडेंट एसोसिएशन ऑफ अमेरिका द्वारा प्रस्तुत किया गया

वर्षों पहले, एडवर्ड स्टिम्पसन नाम का एक व्यक्ति था जो गोल्फ से प्यार करता था और खेल में अधिक निष्पक्षता पैदा करने के लिए तरसता था। अपने जुनून को आगे बढ़ाने के लिए, उन्होंने एक उपकरण का आविष्कार किया जिसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना था कि एक कोर्स पर सभी साग अपेक्षाकृत समान गति के हों। विचार यह था कि अधीक्षकों (तब, ग्रीनकीपर्स) को चौथे हरे की गति की तुलना 13 वें से करने और उन्हें बराबर करने के लिए कदम उठाने का एक तरीका दिया जाए। निःसंदेह यह एक अच्छा और नेक विचार था।

लेकिन कभी-कभी अच्छे विचारों के साथ बुरी चीजें होती हैं।

आज, उनके सरल उपकरण, स्टिम्पमीटर, का दुरुपयोग अक्सर हरे रंग की गति की पाठ्यक्रम से पाठ्यक्रम की तुलना करने के लिए किया जाता है और दुर्भाग्य से, कठिनाई डालने का एक बेंचमार्क स्थापित करने के लिए। गोल्फर्स को कभी-कभी यह कहते सुना जाता है, "अरे, हिकॉरी हिल्स पिछले हफ्ते 13 'स्टंपिंग' कर रहा था।" इसका अनिवार्य रूप से मतलब है कि अधिकांश रसोई के फर्श पर साग लिनोलियम जितना तेज़ था।

विशुद्ध रूप से प्रतिस्पर्धी दृष्टिकोण से, यह ठीक है। हालांकि, गोल्फ कोर्स पर तेजी से साग के लिए इस खोज के लागत, पर्यावरणीय गुणवत्ता और हरे रंग के दीर्घकालिक स्वास्थ्य के मामले में गंभीर परिणाम हैं। संक्षेप में, गति मार सकती है। यहाँ पर क्यों:

एक स्वस्थ, जोरदार हरे रंग को बहुत कम समय के लिए काटने की ऊंचाई (1/8-इंच जितनी कम) पर गंभीर परिणामों के बिना बनाए रखा जा सकता है यदि इसे ठीक से तैयार किया गया हो और मौसम की स्थिति स्वीकार्य हो। पीजीए टूर खिलाड़ियों के लिए साग को अल्ट्राफास्ट गति तक लाने के लिए टूर्नामेंट की मेजबानी करने वाले पाठ्यक्रमों में अक्सर महीनों (और महत्वपूर्ण अतिरिक्त पैसा खर्च) लगते हैं। उदाहरण के लिए, ऑगस्टा नेशनल या ओकमोंट में साग ठीक से तैयार और सूखने पर 14 तक "स्टंप" कर सकता है।

हालांकि, तेज साग बेहद नाजुक होते हैं। अगर आप इनकी तुलना इंसानों से करें तो यह कहना सही होगा कि इनका इम्यून सिस्टम काफी कमजोर हो सकता है। वे बीमारियों और कीटों के प्रति संवेदनशील हो जाते हैं, और इसलिए उन्हें अधिक रासायनिक उपचार की आवश्यकता हो सकती है। मौसम भी अल्ट्राफास्ट ग्रीन के स्वास्थ्य को जल्दी से नष्ट कर सकता है। उच्च तापमान और हवा में नमी की कमी उन सागों के लिए घातक है जो किसी भी लम्बाई के लिए बहुत ही कम ऊंचाई पर बने रहते हैं।

तेज साग को बनाए रखने के जोखिम - यहां तक ​​​​कि अधीक्षकों द्वारा सर्वोत्तम पेशेवर प्रबंधन के साथ - 1995 की गर्मियों में स्पष्ट थे जब पूर्वी संयुक्त राज्य भर में गोल्फ कोर्स सूखे और उच्च तापमान की विस्तारित अवधि के दौरान साग खो गए थे। दुनिया के सबसे प्रसिद्ध पाठ्यक्रमों में से कई को गंभीर क्षति हुई और वर्ष के अंतिम भाग के लिए अनिवार्य रूप से नामुमकिन थे। इनमें से कई को बजट, खेलने की क्षमता और प्रतिष्ठा के मामले में उच्च लागत पर फिर से शुरू या पूरी तरह से पुनर्निर्माण करना पड़ा।

तेज साग की दुविधा का समाधान दुगना है। सबसे पहले, गोल्फ उद्योग नई घासों के अनुसंधान और विकास को प्रायोजित और बढ़ावा दे रहा है जो प्रतिकूल परिस्थितियों में तेज गति के प्रति अधिक सहिष्णु हैं। यूएसजीए और जीसीएसएए जैसे संगठन इस प्रयास में लाखों डॉलर का निवेश कर रहे हैं।

दूसरी ओर, गोल्फरों को इन जीवित प्रणालियों की सीमाओं को समझना और स्वीकार करना चाहिए जिन्हें हम ग्रीन कहते हैं। गोल्फरों को उन अधीक्षकों की सलाह पर भी ध्यान देना चाहिए जो इन पारिस्थितिक तंत्रों का प्रबंधन, पोषण और सुरक्षा करते हैं। और अंत में, कई गोल्फरों को हरी गति के प्रतिस्पर्धी पहलू के बारे में अपना दृष्टिकोण बदलना चाहिए। उन्हें मिस्टर स्टिम्पसन के नक्शेकदम पर चलते हुए निष्पक्षता के लिए प्रयास करना चाहिए, न कि तेजी के लिए।

वापस शीर्ष पर
कृपया जेएस सक्षम करें